राधास्वामी सत्संग ब्यास के दिल्ली सेंटर में बना सबसे बड़ा कोरोना आइसोलेशन वार्ड

Radha soami- बाबा गुरिन्दर सिंह जी वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ने के लिए सबसे आगे हैं। अभी बाबा जी ने दिल्ली के सत्संग सेंटर में आइसोलेशन सेंटर बनाने में सहयोग किया है। कोरोना से पीड़ित व्यक्ति की सेवा एक महान सेवा है। बिना सेवा के जीवन का कोई मोल नहीं है। हमें जब भी मौका मिले बिना किसी स्वार्थ के सेवा करनी चाहिए। हमें कमजोर वर्ग के व्यक्ति, कोरोना से बीमार या शारीरिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति का हमने आदर करना चाहिए, हमें उन लोगों की सेवा करनी चाहिए।

Baba Gurinder Singh Ji

कोरोना से बचाव में डेरे की तरफ से बढ़े मदद के हाथ

आज पूरी दुनिया में वैश्विक महामारी फैली हुई है जिसको कोरोना के नाम से जाना जाता है। कोरोना के बढ़ते मरीजों के आंकड़े हर व्यक्ति को सोचने पर मजबूर कर देता है। आजकल हम देखते हैं अस्पतालों में मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है। अस्पतालों में बेड कम पड़ रहे हैं, ICU वार्ड भरे पड़े हैं। हर कोई व्यक्ति अपनी क्षमता अनुसार कोरोना पीड़ित व्यक्तियों की देखभाल कर रहा है। बड़े-बड़े डॉक्टर, नर्स कोरोना पीड़ितों की सेवा में लगे हुए हैं।

Corona

इसी बीच राधास्वामी सत्संग ब्यास डेरा की तरफ से हर संभव सहायता की गई है और सहायता की जा रही है। लॉकडाउन के दौरान राधास्वामी सत्संग ब्यास डेरे के द्वारा हजारों गरीब लोगों को हर रोज खाना पहुंचाया गया। सुबह से लेकर शाम, शाम से लेकर सुबह तक डेरे की तरफ से जगह-जगह पर फंसे मजदूर गरीब लोगों को खाना मुहैया करवाया गया। डेरे के सेवादार भाइयों ने आपकी परवाह किए बिना सभी गरीब, मजदूर, कोरोना पीड़ित व्यक्तियों की नम्रतापूर्वक से सेवा की है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बाबाजी ने कहा

कुछ समय पहले प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान देश के सभी धार्मिक गुरुओं से बात की गई। उनमें राधास्वामी सत्संग ब्यास के बाबा गुरिंदर सिंह महाराज जी से भी बातचीत की गयी। उस समय बाबा जी ने बड़े खुले दिल से कहा कि इस कोरोना महामारी के बीच हम हर पीड़ित व्यक्ति के साथ हैं। जहां तक होगा हम हर संभव सहायता करेंगे। उनकी सहायता के लिए राधास्वामी डेरे के दरवाजे 24 घंटे के लिए खुले हैं। हम अपनी तरफ से खाने-पीने की व्यवस्था करेंगे। आइसोलेशन वार्ड बनाएंगे। बाबा जी ने कई जगह अपने सैंटरो पर आइसोलेशन वार्ड तैयार कराएं हैं। सत्संग सेंटर कोरोनावायरस के लिए खुले हैं 24 घंटे सेवा के लिए तैयार है।

दिल्ली में सबसे बड़ा आइसोलेशन वार्ड

बाबाजी ने दिल्ली में स्थित राधास्वामी सत्संग ब्यास डेरे के सेंटर छतरपुर में आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिय कहा है। दिल्ली के छतरपुर में सत्संग के सेंटर में दस हजार बेड वाला आइसोलेशन सेंटर बना रहें हैं। यहां पर खाने पीने की सुविधा होगी, खुला वातावरण होगा, वहां पर डॉक्टर्स भी मौजूद होंगे।

डेरे सेंटर पर एक ऐसा सैड बनाया गया है, जिसमें एक साथ लगभग 10000 बेड लगाए जा सकते हैं। यहां तक कि बाबा जी के द्वारा कहा गया है कि जरूरत पड़ी तो हम और आइसोलेशन वार्ड बनाने में मदद करेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली छतरपुर राधास्वामी सतसंग डेरे सेंटर का दौरा किया। वहां पर आइसोलेशन वार्ड की जानकारी ली और बताया कि यह दिल्ली में सबसे बड़ा आइसोलेशन वार्ड है।

।।राधास्वामी।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *